Welcome to AMC NEWS : पाएं ताजा ख़बरें सबसे पहले और यदि आप चाहते हैं पल पल की अपडेट पाना तो Download करें AMC NEWS ANDROID APP और खबरों के साथ बने रहें| This is the Only Official Website of AMC NEWS     “Always Type www.amcnews.in . For advertising in this website contact us.”

हिमाचल में 3000 पक्षियों की मौत, 5 राज्यों में संक्रमण, इंसानों के लिए कितना खतरनाक है ये देखें पूरी खबर

हिमाचल में 3000 पक्षियों की मौत, 5 राज्यों में संक्रमण; सरकार ने कहा- प्रवासी पक्षियों से फैली बीमारी...

देश में कोरोना का असर कम हो रहा है, लेकिन कई राज्यों में बर्ड फ्लू का असर बढ़ता जा रहा है। देशभर में 10 दिन में 4.84 लाख 775 पक्षियों की मौत हो चुकी है। हिमाचल में बर्ड फ्लू से 3000 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री संजीव बालयान के मुताबिक राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी। बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली में कंट्रोल रूम बनाया है, जो राज्यों के साथ संपर्क में रहेगा।
विदेशी पक्षियों की वजह से बीमारी फैली..

केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा प्रवासी पक्षियों की वजह से भारत में बर्ड फ्लू फैला है। सबसे ज्यादा केस उन्हीं इलाकों में आ रहे हैं, जहां प्रवासी पक्षी आते हैं।

मध्य प्रदेश: दक्षिण के राज्यों से पोल्ट्री के कारोबार पर रोक... 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए बुधवार को आपात मीटिंग बुलाई। उन्होंने जिला स्तर पर नजर रखने के निर्देश दिए। बैठक में फैसला लिया गया कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से कुछ दिनों के लिए पोल्ट्री का कारोबार रोक दिया जाए। प्रदेश के 10 जिलों में 400 कौवे मर चुके हैं। इंदौर में मरे 155 कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। 23 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच मंदसौर में 100, आगर मालवा में 112 और खरगोन में 13 कौवों की मौत हो गई। प्रदेश में पहली बार 29 दिसंबर को बर्ड फ्लू का पता चला था। मंदसौर एनिमल हसबैन्ड्री डिपार्टमेंट के अधिकारी डॉ. मनीष इंगोल का कहना है कि 4 कौवों के सैंपल में फ्लू कंफर्म हुआ है। संक्रमण वाले इलाके के 1 किमी के दायरे में मेडिकल टीम जांच करेगी।

राजस्थान: 4 जिलों में बर्ड फ्लू कंफर्म...

 झालावाड़ के बाद जयपुर, कोटा और बारां में भी मंगलवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 246 और कौवों की मौत हुई। अब तक कुल 717 कौवों की जान जा चुकी है। कोटा की रामगंजमंडी में 212 मुर्गियां मृत मिलीं। जांच के लिए कुल 110 सैंपल भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (निशाद) भेजे जा चुके हैं। इनमें से 40 की रिपोर्ट आई, जिनमें 25 पॉजिटिव हैं। जोधपुर के सभी 15 सैंपल निगेटिव आए हैं। राज्य में पहली बार 31 दिसंबर को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई।

क्या हैं वर्ड फ्लू के लक्षण और इंसानों के लिए कैसे खतरनाक?

  1. बर्ड फ्लू के लक्षण सामान्य फ्लू जैसे होते हैं, जैसे सांस लेने में समस्या, उल्टी होने का एहसास, बुखार, नाक बहना, मांसपेशियों, पेट के निचले हिस्से और सिर में दर्द रहना।
  2. इंसानों में यह बीमारी मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के बेहद पास रहने से होती है। इसका वायरस (एवियन इन्फ्लूएंजा) इंसानों में आंख, नाक और मुंह के जरिए फैलता है।
  3. यह वायरस काफी खतरनाक होता है और इंसानों की जान तक ले सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि इंसान में इस वायरस से निमोनिया होता है तो, वह खतरनाक हो जाता है।
  4. सीनियर प्रोफेसर (मेडिसिन) डॉ. रमन शर्मा के मुताबिक इसका इलाज भी है। स्वाइन फ्लू में दी जाने वाली दवा इस पर भी काम करती है। लोगों को ज्यादा डरने की जरूरत नहीं।
हिमाचल में 3000 पक्षियों की मौत, 5 राज्यों में संक्रमण, इंसानों के लिए कितना खतरनाक है ये देखें पूरी खबर हिमाचल में 3000 पक्षियों की मौत, 5 राज्यों में संक्रमण, इंसानों के लिए कितना खतरनाक है ये देखें पूरी खबर Reviewed by Admin on जनवरी 06, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

enjoynz के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.