Welcome to AMC NEWS : पाएं ताजा ख़बरें सबसे पहले और यदि आप चाहते हैं पल पल की अपडेट पाना तो Download करें AMC NEWS ANDROID APP और खबरों के साथ बने रहें| This is the Only Official Website of AMC NEWS     “Always Type www.amcnews.in . For advertising in this website contact us.”

परीक्षाओं पर रोक के बावजूद गया में फिर फूंकी गईं बोगियां, रेल मंत्री बोले- रेलवे आपकी संपत्ति, इसे सुरक्षित रखें

RRB-NTPC के रिजल्ट में धांधली के विरोध में यूपी-बिहार में छात्रों का प्रदर्शन बुधवार को भी जारी है। गया जंक्शन पर पुलिस के निकलने के बाद उपद्रवी फिर से आए और ट्रेन की तीन बोगियों में आग लगा दी। इसके पहले भी कुछ बोगियों को आग के हवाले किया गया था। इसके बाद हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं। जहानाबाद, समस्तीपुर, रोहतास समेत कई इलाकों में छात्र रेलवे ट्रैक पर उतर गए और नारेबाजी करने लगे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन खड़ी हो गईं।

छात्रों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि हमारे पास परीक्षा को लेकर कोई शिकायत नहीं आई। हमने जांच कमेटी बनाई है और वो इसकी जांच करेगी। कमेटी 4 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

उन्होंने छात्रों से अपील की कि रेलवे आपकी ही संपत्ति है और इसकी सुरक्षा करिए। रेल मंत्री ने कहा कि कुछ लोग छात्रों के प्रदर्शन का गलत फायदा उठा रहे हैं। छात्रों को भ्रमित न किया जाए, ये मामला देश का है। छात्रों से अपील है कि आप अपना विषय हमारे सामने रखिए और संवेदनशीलता के साथ इसे देखेंगे।

जहानाबाद में छात्रों को खदेड़ते पुलिसकर्मी।
जहानाबाद में छात्रों को खदेड़ते पुलिसकर्मी।

पथराव कर रहे छात्रों को पुलिस ने खदेड़ा
जहानाबाद में पुलिस ने आंसू गैस और बल प्रयोग कर ट्रैक को खाली कराया। इससे पहले पुलिस और रेलवे के अधिकारी छात्रों को समझाने की कोशिश की, लेकिन जब छात्र पथराव करने लगे तो पुलिसवाले लाठियां भांजने लगे। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया। फिलहाल जहानाबाद स्टेशन पर दर्जनों पुलिसकर्मी तैनात हो चुके हैं।

CPI (M) ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, पार्टी घोटाले के खिलाफ आक्रोशित छात्रों पर आंसू गैस एवं लाठीचार्ज की क्रूरतापूर्ण कार्रवाई का पुरजोर विरोध करती है और छात्रों की मांगों का समर्थन करती है।

  • समझिए, रेलवे के परीक्षार्थी क्यों भड़के हुए हैं

करीब 1.26 करोड़ छात्रों ने परीक्षा के लिए किया था आवेदन
NTPC रिजल्ट को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार में अभ्यर्थियों के व्यापक विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है। रेल मंत्रालय ने NTPC और लेवल वन परीक्षा पर फिलहाल रोक लगा दी है। इसके अलावा रेल मिनिस्ट्री ने एक हाई पावर कमेटी का गठन कर दिया है।

  • गया जंक्शन पर उग्र छात्रों ने ट्रेन को फूंका:NTPC अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी; पहले किया पथराव फिर कई ट्रेनों के शीशे फोड़े

-कुल पदों की संख्या- 35281
-आवेदन कर्ता की संख्या- 12588524
-1st फेज में स्टूडेंट्स की संख्या- करीब 23 लाख (28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021तक)
-2nd फेज- 27 लाख (16 से 30 जनवरी 2021)
-3rd फेज- 28 लाख (31 जनवरी से 12 फरवरी)
-4th फेज- 15 लाख (15 फरवरी से 3 मार्च)
-5th फेज- 19 लाख (4 से 27 मार्च)
-6th फेज- 6 लाख ( 1 से 8 अप्रैल)
-7th फेज-2.78 लाख ( 23 जुलाई से 31 जुलाई)

यह कमेटी परीक्षा में पास और फेल हुए अभ्यर्थियों की शिकायत को सुनेगी और इसकी रिपोर्ट रेल मिनिस्ट्री को सौंपेगी। इसके बाद रेल मंत्रालय आगे का निर्णय लेगा। फिलहाल रेलवे की परीक्षा पर रेल मंत्रालय ने रोक लगा दी है। बता दें कि देशभर में करीब 1.26 करोड़ छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

-35281 पद पर जॉब के लिए 12 लाख 63 हजार 885 छात्र एग्जाम में शामिल हुए थे।
-28 फरवरी 2019 को नोटिफिकेशन जारी हुआ था, 2021 में परीक्षा हुई थी।
-RRB पटना में 1039 पद हैं। शॉर्टलिस्ट 20780 होने थे और 11,429 हुए।
-RRB मुजफ्फरपुर में 329 पद हैं। शॉर्टलिस्ट 6580 होने थे और 3619 हुए।

  • पुलिस छावनी में तब्दील हुआ नवादा रेलवे स्टेशन:चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती, रेलवे को 3 करोड़ का नुकसान; 4 को भेजा गया जेल

बिहार में हालात काबू करने के लिए हाईलेवल मीटिंग
ADG निर्मल कुमार आजाद के अनुसार रेल पुलिस, RPF के साथ ही वहां जिला पुलिस की टीम मौजूद है। खुद गया के SSP भी मौजूद हैं। हालात को काबू करने में लगे हैं। रेलवे में लॉ एंड ऑर्डर की समस्या बन गई है। इस पर काबू पाने के लिए रेलवे के आला अधिकारियों से बात की जा रही है। साथ ही सभी रेल जिला पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। क्योंकि, छात्र कभी भी कहीं भी रेलवे ट्रैक पर पहुंच जा रहे हैं और हंगामा करने लग रहे हैं।

छात्रों ने गया जंक्शन पर खाली ट्रेन में आग लगा दी।
छात्रों ने गया जंक्शन पर खाली ट्रेन में आग लगा दी।

रेलवे ट्रैक पर ही पीएम का फूंका पुतला
जहानाबाद में लगातार 5 घंटे से छात्र रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे है। रेलवे ट्रैक पर ही प्रधानमंत्री और रेल मंत्री का पुतला फूंका गया। उन्होंने सरकार विरोधी नारे भी लगाए। छात्रों का कहना है कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। जहानाबाद रेलवे स्टेशन के पास बुधवार की सुबह भारी संख्या में छात्रों ने गया-पटना रेलखंड पर ट्रेन का परिचालन बाधित कर दिया। सुबह से ही मेमू गाड़ी पैसेंजर को छात्रों ने रोककर सरकार विरोधी नारे लगाए। छात्र रेलवे पटरी पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं और ट्रैक ठप पड़ा है। रेल थाने की पुलिस छात्रों को समझाने बुझाने में लगा हुआ है लेकिन छात्र अपनी मांगों पूरी करने की मांग कर रहे हैं।

परीक्षाओं पर रोक के बावजूद गया में फिर फूंकी गईं बोगियां, रेल मंत्री बोले- रेलवे आपकी संपत्ति, इसे सुरक्षित रखें परीक्षाओं पर रोक के बावजूद गया में फिर फूंकी गईं बोगियां, रेल मंत्री बोले- रेलवे आपकी संपत्ति, इसे सुरक्षित रखें Reviewed by Admin on जनवरी 27, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

enjoynz के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.